Peaker शुद्ध मार्जिन परिभाषा - विदेशी मुद्रा


नेट प्रॉफिट मार्जिन ब्रेकिंग डाउन नेट प्रॉफिट मार्जिन नेट मार्जिन कंपनी से कंपनी में भिन्न है, और कुछ श्रेणियों की अपेक्षा कुछ उद्योगों में की जा सकती है, क्योंकि समान उद्योग की कमी प्रत्येक विशिष्ट उद्योग में मौजूद है। कम लाभ मार्जिन अनिवार्य रूप से कम मुनाफे के समान नहीं है उदाहरण के लिए, वॉल-मार्ट स्टोर्स इंक ने अपने शेयरधारकों के लिए उच्च रिटर्न दिया है, जबकि 5 साल से कम से कम नेट मार्जिन पर काम करते हैं। वास्तव में, 2016 की पहली तिमाही में, वॉलमार्ट्स का लाभ मार्जिन 2.66 था। इसके विपरीत, बहुत ही छोटे परिचालन बजट वाले एक व्यापार जैसे फ्रीलांस लेखक के रूप में काम करने वाले एक स्वतंत्र ठेकेदार के पास एक बहुत ही छोटे उपरि है और इसके परिणामस्वरूप अधिकांश राजस्व मुनाफे से बंधा है। हालांकि, हालांकि फ्रीलांस लेखन में एक उच्च लाभ मार्जिन हो सकता है, हालांकि वॉलमार्ट जैसे बहुराष्ट्रीय निगम की तुलना में इसका वार्षिक लाभ कम लग सकता है। ज्यादातर सार्वजनिक रूप से कारोबार वाली कंपनियां तिमाही तिमाही के दौरान कमाई के रिलीज के दौरान और उनकी वार्षिक रिपोर्ट में रिपोर्ट करती हैं। समय के साथ अपने नेट मार्जिन का विस्तार करने में सक्षम कंपनियां आम तौर पर शेयर की कीमतों में वृद्धि के साथ पुरस्कृत कर दी जाती है, क्योंकि शेयर की कीमतों में वृद्धि मुनाफे के उच्च स्तर पर होती है। नेट प्रॉफिट मार्जिन की गणना करने के लिए, नेट प्रॉफिट मार्जिन की गणना करने के लिए, कंपनी के राजस्व का पता लगाएं, जिसमें सभी बिक्री, फीस या अन्य अवधि के दौरान कारोबार ने एकत्र किया है। मुनाफे का पता लगाने, परिचालन व्यय घटाना, बेची गई वस्तुओं की लागत (सीओजीएस), ब्याज और राजस्व से कर। यदि व्यापार शेयर लाभांश देता है, तो लाभ की गणना करते समय भी उन भुगतानों को घटाते हैं, लेकिन सामान्य शेयर लाभांश को खाते में नहीं लेते हैं। इसके बाद, केवल राजस्व से शुद्ध लाभ को विभाजित करें, और उस नंबर को एक प्रतिशत में परिवर्तित करें, इसे 100 से गुणा कर। उदाहरण के लिए, एक व्यवसाय की कल्पना करें कि राजस्व में 100,000 है, लेकिन इसके पास परिचालन लागत में 20,000, कोगस में 10,000 और कर में 14,000 देयता। इसका शुद्ध मुनाफा 56,000 है राजस्व से विभाजित लाभ .56 या 56 के बराबर है। 56 मुनाफे में यह संकेत मिलता है कि कंपनी ने प्रत्येक डॉलर के लिए लाभ में 56 सेंट का लाभ कमाया है। नेट प्रॉफिट मार्जिन का महत्व नेट प्रॉफिट मार्जिन कारोबारी वित्तीय स्वास्थ्य के सबसे महत्वपूर्ण संकेतकों में से एक है। यह एक अधिक सटीक दृष्टि दे सकता है कि व्यवसाय कैसे नकदी प्रवाह की तुलना में लाभदायक होता है, और इसके शुद्ध लाभ मार्जिन में बढ़ोतरी और घटता जा रहा है, एक व्यवसाय यह तय कर सकता है कि मौजूदा प्रथाएं काम कर रही हैं या नहीं। इसके अतिरिक्त, क्योंकि नेट प्रॉफिट मार्जिन को डॉलर के मुकाबले एक प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया जाता है, क्योंकि शुद्ध लाभ है, यह आकार में अंतर के बावजूद दो या अधिक व्यवसायों की लाभप्रदता की तुलना करना संभव बनाता है। अंत में, एक व्यवसाय राजस्व पर आधारित मुनाफे की भविष्यवाणी करने के लिए अपने शुद्ध लाभ मार्जिन का उपयोग कर सकता है। लाभ मार्जिन एक लाभ मार्जिन लाभ मार्जिन क्या है जो राजस्व से विभाजित शुद्ध आय के रूप में गणना की गई मुनाफे अनुपात की श्रेणी का हिस्सा है। या शुद्ध लाभ बिक्री से विभाजित। शुद्ध आय या शुद्ध लाभ एक कंपनी के सभी खर्चों को घटाकर निर्धारित किया जा सकता है। परिचालन लागत सहित भौतिक लागत (कच्ची सामग्रियों सहित) और कर की लागत, इसके कुल राजस्व से लाभ मार्जिन एक प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया जाता है और, प्रभाव में, यह मापता है कि बिक्री के प्रत्येक डॉलर में कितना पैसा मिलता है, जो कंपनी वास्तव में आय में रखती है। एक 20 लाभ मार्जिन, तो इसका मतलब है कि कंपनी की कमाई कुल राजस्व के प्रत्येक डॉलर के लिए 0.20 की शुद्ध आय है। नेट प्रॉफिट मार्जिन, ऑपरेटिंग मार्जिन (या ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन) का प्रीटाक्स प्रॉफिट मार्जिन और नेट मार्जिन (या नेट प्रॉफिट मार्जिन) का मुनाफ़ा मार्जिन भी कुछ अन्य प्रकार के प्रॉफिट मार्जिन हैं, जबकि नेट का संदर्भ देने के लिए इसका इस्तेमाल अक्सर किया जाता है मार्जिन। लाभ के मार्जिन की गणना करते समय शब्द का इस्तेमाल इस प्रकार से किया जा सकता है: लाभ मार्जिन शुद्ध आय शुद्ध बिक्री (राजस्व) अन्य प्रकार के लाभ मार्जिन में शुद्ध आय की गणना करने के कई अलग-अलग तरीके होते हैं ताकि एक कंपनी विभिन्न तरीकों से और विभिन्न प्रयोजनों के लिए आय प्रॉफिट मार्जिन समान लाभ की तुलना में अलग है, जो कि कंपनी के मुनाफे की तुलना में किसी कंपनी के मुनाफे की तुलना में किसी कंपनी के मुनाफे की तुलना में लाभ की मात्रा निर्धारित करने में मदद करने के लिए बेची गई वस्तुओं की लागत से बिक्री पर शुद्ध लाभ को विभाजित करती है। अपने कुल व्यय के लिए खिलाड़ी लोड हो रहा है लाभ मार्जिन को कम करना शायद ही कभी एक कम्पनी की व्यक्तिगत संख्याएं (जैसे राजस्व या व्यय) कंपनी की लाभप्रदता के बारे में ज्यादा बता सकती हैं, और एक कंपनी की आय को देखकर अक्सर पूरी कहानी बताती नहीं है। बढ़ी हुई आय अच्छी है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि किसी कंपनी का लाभ मार्जिन में सुधार हो रहा है। उदाहरण के लिए, एक वर्ष की कंपनी मान लीजिए कि राजस्व 1 मिलियन है और इसका कुल व्यय 750,000 है, जिससे उसका लाभ मार्जिन 25 (1 एम - 0.75 एम 1 एम 0.25 एम 1 एम 0.25 25) है। अगर अगले वर्ष के दौरान इसकी राजस्व बढ़कर 1.25 मिलियन हो गई और उसके व्यय को 1 मिलियन तक बढ़ा दिया गया, तो उसका लाभ मार्जिन 20 (1.25 एम -1 एम 1.25 एम 0.25 एम 1.25 एम 0.20 20) है। हालांकि इसके राजस्व में वृद्धि हुई है, कंपनी के रूप में लाभ मार्जिन कम हो गया है क्योंकि खर्च राजस्व की तुलना में तेज दर से बढ़ गया है। उसी तरह, किसी कंपनी के व्यय में वृद्धि या कमी का यह संकेत नहीं है कि कंपनी के लाभ मार्जिन में सुधार हो रहा है या खराब हो रहा है। मान लीजिए कि एक वर्ष में कंपनी बीएस राजस्व और व्यय क्रमशः 2 मिलियन और 1.5 मिलियन हैं, इसके लाभ मार्जिन 25 बनाते हैं। अगले वर्ष कंपनी कुछ पुनर्गठन करती है उत्पाद लाइन को नष्ट करके अपने व्यय को कम करना जिससे कुल राजस्व में भी कमी आएगी यदि कंपनी बी की राजस्व और व्यय दूसरे वर्ष में क्रमशः 1.5 मिलियन और 1.2 मिलियन हैं, तो इसके लाभ मार्जिन अब 20 है। हालांकि कंपनी बी अपनी लागत में काफी कटौती करने में सक्षम था, इसके लाभ मार्जिन का नुकसान हुआ क्योंकि इसका राजस्व कम हो गया की तुलना में इसके व्यय किया था लाभ मार्जिन लाभ मार्जिन का उपयोग एक उपयोगी अनुपात है और कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन के विभिन्न पहलुओं के बारे में अंतर्दृष्टि प्रदान करने में सहायता कर सकता है। मूल स्तर पर, एक कम लाभ मार्जिन को इंगित किया जा सकता है कि कंपनी की लाभप्रदता बहुत सुरक्षित नहीं है अगर कम लाभ मार्जिन वाला कोई कंपनी बिक्री में गिरावट का अनुभव करता है तो उसका लाभ मार्जिन और भी गिरावट आएगा, जिससे यह बहुत कम, तटस्थ या नकारात्मक लाभ मार्जिन भी हो सकता है। कम लाभ मार्जिन उद्योग के बारे में कुछ चीजें भी उजागर कर सकता है जिसमें कंपनी चल रही है या व्यापक आर्थिक स्थितियों के बारे में है। उदाहरण के लिए, यदि किसी कंपनी का लाभ मार्जिन कम है, तो यह संकेत दे सकता है कि उद्योग में अन्य कंपनियों (कम बाज़ार हिस्सेदारी) की तुलना में कम बिक्री है या जो उद्योग जिस कंपनी में संचालित होता है वह शायद ही उपभोक्ता हित को कम करने की वजह से पीड़ित है (या बढ़ती लोकप्रियता और विकल्प की उपलब्धता) या कठिन आर्थिक समय या मंदी के कारण। प्रॉफिट मार्जिन कंपनी के खर्चों को प्रबंधित करने की क्षमता के बारे में कुछ चीजें भी बता सकता है। राजस्व के मुकाबले अधिक व्यय (यानी एक कम लाभ मार्जिन) यह संकेत दे सकता है कि कंपनी अपनी लागत कम रखने के लिए संघर्ष कर रही है, शायद प्रबंधन की समस्याओं के कारण। यह एक संकेत है कि लागत को बेहतर नियंत्रण में होना चाहिए। कई कारणों से उच्च व्यय हो सकता है, जिसमें कंपनी की बिक्री के मुकाबले बहुत ज्यादा सूची है, इसमें बहुत अधिक कर्मचारी हैं, यह बहुत रिक्त स्थान पर कार्य कर रहा है और इस तरह बहुत अधिक किराए पर चुका रहा है, और कई लोगों के लिए अन्य कारण। दूसरी तरफ, एक उच्च लाभ मार्जिन एक अधिक लाभदायक कंपनी इंगित करता है जो कि इसके प्रतिस्पर्धियों की तुलना में इसकी लागतों पर बेहतर नियंत्रण है। लाभ मार्जिन कंपनी की कीमत निर्धारण रणनीति के कुछ पहलुओं को भी रोशन कर सकता है। उदाहरण के लिए, एक कम लाभ मार्जिन यह संकेत दे सकता है कि एक कंपनी अपने सामानों को कमजोर कर रही है। लाभ मार्जिन की सीमाएं हालांकि, लाभ मार्जिन किसी कंपनी की लाभप्रदता का अनुमान लगाने के लिए सहायक और लोकप्रिय अनुपात है, जैसे कि किसी भी वित्तीय मीट्रिक या अनुपात, कुछ विशिष्ट सीमाओं के साथ आता है, जो किसी भी निवेशक को कंपनी के लाभ मार्जिन पर विचार करते समय विचार करना चाहिए। जबकि लाभ मार्जिन एक दूसरे के साथ कंपनियों की तुलना करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है, एक को उसी उद्योग के भीतर कंपनियों की तुलना करने के लिए लाभ मार्जिन का उपयोग करना चाहिए, और आदर्श रूप से समान व्यवसाय मॉडल और राजस्व संख्याओं के साथ भी। विभिन्न उद्योगों में कंपनियों को अक्सर बेतहाशा अलग व्यापार मॉडल हो सकते हैं, जैसे कि उनके पास बहुत ही अलग मुनाफा मार्जिन हो सकता है, जिससे उनके लाभ मार्जिन की अपेक्षा अपेक्षाकृत अर्थहीन हो। उदाहरण के लिए, कम माल और अपेक्षाकृत कम ओवरहेड होने के दौरान, एक सामान बेचने वाली कंपनी का अक्सर माल पर उच्च लाभ प्रतिशत हो सकता है। उच्च लाभ मार्जिन को बनाए रखते हुए मामूली राजस्व अर्जित करते हुए दूसरी तरफ, उपभोक्ता स्टेपल निर्माता, बड़े काम बल और अधिक स्थान की आवश्यकता के कारण, एक उच्च सूची और एक अपेक्षाकृत उच्च ओवरहेड होने के दौरान कम लाभ प्रतिशत हो सकता है। तब उपभोक्ता स्टेपल्स कंपनी अपेक्षाकृत कम लाभ मार्जिन करते समय बहुत अधिक राजस्व कमा सकती है। लाभ खोने वाली कंपनियों पर विचार करते समय लाभ मार्जिन भी बहुत उपयोगी नहीं है, क्योंकि उनका कोई लाभ नहीं है। लाभ मार्जिन की विविधता लाभ मार्जिन पर कुछ भिन्नताएं हैं जो निवेशकों और विश्लेषकों का एक कंपनी के लाभ के अधिक (या कम) विशिष्ट तत्वों को मापने के लिए उपयोग करते हैं। एक ऐसा बदलाव ग्रॉस प्रॉफिट मार्जिन है, जो राजस्व अर्जित करके सकल लाभ (राजस्व घटाना श्रम, सामग्री और उपरि सहित बेचा माल की लागत) को विभाजित करता है। यह विविधता कुछ निश्चित सीमाओं के साथ होती है, जैसे कि प्रबंधन की लागत पर सामग्री का नियंत्रण बहुत कम होता है, इसलिए प्रबंधन की गुणवत्ता का निर्धारण करने के लिए सकल लाभ मार्जिन कम उपयोगी होता है। इसके अतिरिक्त, बिना उत्पादन प्रक्रिया वाले उद्योगों की बिक्री की कोई कम लागत नहीं होती है, इसलिए वास्तव में माल का उत्पादन करने वाली कंपनियों पर विचार करने पर सकल लाभ मार्जिन सबसे अधिक उपयोगी होता है। लाभ मार्जिन का एक विशेष रूप से लोकप्रिय विविधता लाभ मार्जिन का संचालन करती है, जो राजस्व द्वारा ऑपरेटिंग प्रॉफिट (राजस्व में कमी, सामान्य और प्रशासनिक खर्च) को विभाजित करती है। निवेशक और विश्लेषक अक्सर प्रीटेक्स लाभ मार्जिन का उपयोग कर सकते हैं, जो राजस्व से प्रीएक्सैक्स आय (राजस्व में कटौती के बिना राजस्व) को विभाजित करता है।

Comments

Popular Posts